View English website... होम :: हमसे संपर्क करें :: साइटमैप
भा. कृ. अनु. प. - केन्द्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान
ICAR - CENTRAL AVIAN RESEARCH INSTITUTE
AN ISO 9001:2008 CERTIFIED INSTITUTE
Please click to view website in English......
यहाँ तक कैसे पहुचें होम : यहाँ तक कैसे पहँुचेगें

केन्द्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान भारत में उत्तर-प्रदेश के बरेली जनपद में स्थित है और बरेली सड़क, रेलवे तथा वायुमार्ग से विधिवत जुड़ा़ हुआ है।

सड़क द्वाराः

बरेली राष्ट्रीय तथा प्रांतीय राजमार्गों के नेटवर्क से उत्तर-प्रदेश के अन्य शहरों से बहुत अच्छी प्रकार से जुड़ा़ हुआ है। नई दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी, जयपुर, आगरा तथा मथुरा जैसे-प्रमुख शहरों को जाने के लिए बरेली शहर से नियमित रूप से बसें भी उपलब्घ है। बरेली शहर से जाने तथा आने के लिए उत्तर-प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम तथा निजी बस संचालकों की बसें हर समय बस उपलब्ध रहती हैं। इसके अतिरिक्त टैक्सी सेवाएँ भी हर समय उपलब्ध हैं। यह संस्थान बरेली बस स्टेशन से लगभग 5 कि.मी. की दूरी पर स्थित है।

रेल/ट्रेन द्वाराः

बरेली उत्तर-प्रदेश तथा भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा़ हुआ है। बरेली का मुख्य रेलवे स्टेशन बरेली जंक्शन है। बरेली जंक्शन नई दिल्ली, आगरा, इलाहाबाद, लखनऊ, वाराणसी, कोलकाता, जयपुर, पूर्वोत्तर क्षेत्रों तथा मुंबई आदि अनेक प्रमुख शहरों से रेल-मार्ग से जुड़ा़ हुआ है तथा इन शहरों के लिए अनेक सुपर-फास्ट तथा एक्सप्रेस ट्रेनें बरेली जंक्शन से होकर गुजरती हैं। यह संस्थान बरेली जंक्शन रेलवे स्टेशन से लगभग 8 कि.मी. की दूरी पर स्थित है और संस्थान तक पहुँचने के लिए यहाँ से ऑटोरिक्शा परिवहन का मुख्य साधन है।

वायु-मार्ग द्वाराः

बरेली का नजदीकी हवाई अड्डा (एअर-पोर्ट) नई दिल्ली है, जो लगभग 250 कि.मी. दूरी पर स्थित है। नई दिल्ली स्थित इन्दिरा गाँधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (एअर-पोर्ट) भारत तथा विश्व के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा़ हुआ है। इन्दिरा गाँधी अन्तर्राष्ट्रीय एअर-पोर्ट दिल्ली शहर से एअर पोर्ट मेट्रो सहित सार्वजनिक तथा निजी परिवहन साधनों से भली प्रकार से जुड़ा़ हुआ है। कोई भी व्यक्ति दिल्ली/नई दिल्ली जंक्शन से बरेली जंक्शन तक कैब अथवा ट्रेन से आ सकता है।